Bank Manager Salary 2024 : बैंक मैनेजर सैलरी कितनी होती है ?

Bank Manager Salary : नमस्कार दोस्तों आज की इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हैं। Bank Manager Salary क्या होती है। अक्सर बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। वैसे तो सरकारी नौकरी बहुत सारी विभाग में होती है लेकिन ज्यादातर युवा है जो बैंक मैनेजर बनना काफी पसंद करते हैं।

बैंक मैनेजर जो पद होता है। वह बैंक में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जो की बैंक के संबंध बहुत कार्य होते हैं। उसे पूरा करना होता है। इसके बारे में आज हम विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे। और साथ में बैंक मैनेजर की सैलरी होती है। चलिए हम विस्तार से समझेंगे बैंक मैनेजर कैसे बना है। और अपना जो सपना है वह कैसे पूरा होगा।

Table of Contents

Bank Manager Salary?

दोस्तों अगर आप बैंक मैनेजर बनना चाहते हो। तो आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि,आपको सरकारी बैंक में काम करना है। या प्राइवेट बैंक में काम करना है। देखिए हम आसान भाषा में आपको बता दे की प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बना थोड़ा आसान होता है। और उसकी जो सैलरी होती है वह भी कम होती है। लेकिन सरकारी बैंकों में अगर आपको बैंक मैनेजर बना है। उसकी जो चेन प्रक्रिया है थोड़ी कठिन होती है। और साथ में उनकी सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

Government Bank Mai Bank Manager kaise bane?

दोस्तों सरकारी बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको IBPS का एग्जाम पास करना होगा। IBPS का फुल फॉर्म इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन होता है। जो सभी प्रकार की सरकारी बैंकों की जो पद होती है उसकी नियुक्ति करता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद में आप बैंक मैनेजर का जॉब कर सकते हैं। IBPS की माध्यम से आप 20 से भी अधिक सरकारी बैंकों में जॉब पा सकते हो। अगर आपको भी सरकारी बैंकों में बैंक मैनेजर बना है तो आपको IBPS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों लेकिन वही अगर आपको एसबीआई बैंक में बैंक मैनेजर बनने की आप सोच रहे हो तो इसके लिए आपको SBI PO का एग्जाम देना होता। है क्योंकि जो एसबीआई होता है। अपना जो एग्जाम होता है। IBPS ना करती हुई है खुद से वह एग्जाम लेता है। जिसे हम SBI PO एग्जाम कहते हैं। इसे पास करने के बाद आपको बैंक मैनेजर का जब पद होता है वह दिया जाता है।

PRIVATE Bank Mai Bank Manager kaise bane?

दोस्तों अगर आपको प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर का जॉब करना है। उदाहरण के तौर पर जैसे HDFC BANK , AXIS BANK , ICICI BANK यदि मैं आप जॉब करना चाहते हैं। आपके पास अगर MBA या FINANCE के संबंधित कोई डिग्री है। तो आपको बहुत ही फायदेमंद होगा क्योंकि इस बैंक के लिए आपके पास डिग्री होना बहुत ही जरूरी है। दोस्तों अगर आपने किसी भी कॉलेज से MBA या FINANCE COURCE किया है तो आपको प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर की नौकरी मिलने में बहुत ही आसानी होगी।

लेकिन दोस्तों प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए जब आप आवेदन करते हैं तो आपको सीधा बैंक मैनेजर नहीं बनाया जाता है। कुछ दिनों के लिए आपको ट्रेनिंग पीरियड में रखा जाता है। जब आपका ट्रेनिंग खत्म हो जाए उसके बाद आपको असिस्टेंट बैंक मैनेजर की जॉब दी जाएंगे। और उसी प्रकार कुछ समय बीतने के बाद आपको बैंक मैनेजर की भी जो पोस्टिंग है वह दी जाएंगे। और साथ में आपको ट्रेनिंग पीरियड के दौरान बैंक के द्वारा कुछ सैलरी भी दी जाती है। बैंक मैनेजर बनने के बाद में आपके ऊपर उसे ब्रांच की सारी जिम्मेदारियां होती है।

Bank Manager kaise bane ?

Bank Manager Salary 2024
Bank Manager Salary 2024

दोस्तों अगर आपको बैंक मैनेजर बना है। तो आपके पास बहुत सारी जानकारी होनी चाहिए जैसे बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या-क्या पात्रता होती है कैसे आवेदन करना होता है। क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। ऐसे अन्य ज्ञान होना आवश्यक है। हमने आपको कुछ नीचे में विस्तार से बताया है आप उसे ध्यान से पढ़े और समझे।

बैंक मैनेजर बनने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है

दोस्तों अगर आपको बैंक मैनेजर बना है। तो आपको सबसे पहले 12वीं पास होना बहुत ही जरूरी है। देखिए दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं बहुत सारी युवाओं को लगता है। की 12वीं साइंस लेने के बाद ही हम बैंक मैनेजर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐसा नहीं है अगर आप 12वीं पास होते हैं और आपका साइंस सब्जेक्ट नहीं है। उसका उतना कोई प्रभाव नहीं होगा।

बैंक मैनेजर बनने के लिए ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए

अगर आप बैंक मैनेजर बनना चाहते हो और आपकी 12 वि कक्षा पास कर चुके हो तो। आपको उसी के साथ-साथ किसी भी यूनिवर्सिटी में आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा।

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कंप्यूटर का ध्यान होना चाहिए

देखिए दोस्तों अगर आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हो तो लगभग आप सभी को पता है कि बैंक मैनेजर की जो पोस्टिंग होती है उसकी जो कार्य होते हैं वह कंप्यूटर के द्वारा ही होते हैं। तो आपको बैंक मैनेजर बनने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना अनिवार्य है। तो इसके लिए आपको कंप्यूटर का एक अच्छा सा कोर्स कंप्लीट करना बहुत ही जरूरी है। जैसे उदाहरण के तौर पर MS CIT , CCC, यह भी कोर्स आप कर सकते हो यह कोर्स करने के बाद में आपको कंप्यूटर का अच्छा खासा ज्ञान प्राप्त हो जाएगा।

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको PO EXAM देना होगा

बैंक मैनेजर बनने से पहले आपको PO एग्जाम देना होगा। PO एग्जाम पास करने के बाद में बैंक PO बनना होगा। PO एग्जाम दो चरण में होता है। दोस्तों प्रथम परीक्षा और मैस परीक्षा और उसके बाद में इंटरव्यू होता है। जो उम्मीदवार प्रथम परीक्षा पास कर लेता है। वही उम्मीदवार मैस परीक्षा में पहुंच पाते हैं। दोस्तों जैसे कि आपने पढ़ा है जो प्रथम परीक्षा में पास होते हैं। वही लोग मैस परीक्षा में पहुंच पाते हैं। और जब उम्मीदवार मैस परीक्षा भी पास कर लेते हैं। तब उनको फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। और इंटरव्यू के बाद में उसको PO के पद के लिए चुन लिया जाता है। तो इस प्रकार आप PO बन सकते हो।

PO ट्रेनिंग ले।

दोस्तों कुछ राज्यों में PO का इंटरव्यू नहीं लिया जाता है। इंटरव्यू के बदले उनको PO उपयोग के काम के बारे में ट्रेडिंग दी जाती है। ट्रेनिंग लगभग एक या दो साल की हो सकती है। इस ट्रेनिंग के दौरान आपके बैंक से जुड़े तकनीक और कार्यों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। और जब आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते हो तो आपको PO पद दिया जाता है।

PO से असिस्टेंट मैनेजर बने।

देखिए दोस्तों अगर आप PO के पद पर रहकर अच्छा काम कर लेते हो। और PO बनने के 2 – 4 साल बाद आपको असिस्टेंट मैनेजर बना दिया जाता है। आप हमेशा एक बार ध्यान में जरूर रखें कि आपको डायरेक्ट बैंक मैनेजर नहीं बनाया जाता। और आप बन भी नहीं सकते। बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले बैंक PO बना होगा। उसके बाद में बैंक असिस्टेंट मैनेजर बनाया जाएगा। उसके दो से चार वर्ष के कार्य पूर्ण होने के बाद में आपको बैंक मैनेजर बनाया जाएगा।

अस्सिटेंट मैनेजर से बैंक मैनेजर हो सकते हो।

दोस्तों जब आप असिस्टेंट मैनेजर पद पर अच्छा कार्य कर लेते हो। तब आपको बैंक के द्वारा बैंक असिस्टेंट मैनेजर पद दिया जाता है। उसके बाद में आपका प्रमोशन करके बैंक मैनेजर बनाया जाता है। तो आप इस तरह एक बैंक मैनेजर बन सकते हैं। हमने जो आपके ऊपर में जानकारी दी है उसे जानकारी के अनुसार आप बैंक मैनेजर बनने का सपना साकार कर सकते हो।

बैंक मैनेजर कैसे बने ?

दोस्तों बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी। और साथ में किसी भी विषय में आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। जब आप ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हो तो आपको कंप्यूटर के अंदर कुछ डिप्लोमा करना होगा। जिसमें CCC ,DCA यदि प्रकार के आप डिप्लोमा कर सकते हो। और उसके बाद में आपको PO एग्जाम देना होगा।

PO एग्जाम पास करने के बाद में तो आपको बैंक के द्वारा PO पद दिया जाएगा। PO पद प्राप्त करने के बाद में कुछ समय बाद आपको असिस्टेंट मैनेजर पर दिया जाएगा। और 2 से लेकर 4 वर्ष कार्य पूरे करने के बाद में आपको बैंक के द्वारा बैंक मैनेजर बना दिया जाएगा। यह कुछ प्रक्रिया है। बैंक मैनेजर बनने की।

Bank Maneger Qualification ? बैंक मैनेजर बनने के लिए एजुकेशन क्या होनी चाहिए ?

  1. बैंक मैनेजर बनने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। क्राइटेरिया में कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से संबंधित विषय में ( बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स ऑफ़ फाइनेंस ) के साथ में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।
  2. बैंक मैनेजर पद के लिए 2 से 3 वर्ष का बैंकिंग कार्य का अनुभव होना चाहिए।
  3. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए आपको कंप्यूटर का बेसिक कोर्स करना अनिवार्य है।
  4. बैंक मैनेजर के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक होता है।

Bank Maneger Age Limit ? बैंक मैनेजर बनने के लिए आयु सीमा क्या होती है ?

सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको बैंक के किसी अन्य पद पर 2 से 3 वर्ष कार्य करना होगा। या आपके पास 2 से 4 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए नियुक्त आयु सीमा 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाती है।

Bank Maneger सैलरी क्या होती है ?

दोस्तों आपकी नियुक्ति किसी भी गवर्नमेंट बैंक में बैंक BANK PO अधिकारी के तौर पर जो बेसिक सैलरी होती है वह 24000 रुपए तक हो सकती है। वही आप अगर बैंक मैनेजर बन जाते हो तो आपकी मंथली सैलरी 30000 रुपए से 85000 रुपए तक हो सकती है। बैंक मैनेजर बनने से पहले आपको असिस्टेंट मैनेजर बनना होगा तथा असिस्टेंट मैनेजर बनने से पहले आपको PO पद पर कुछ दिन काम करना होगा।

Youtube Channel Click Here
Whatsup Channel Click Here
Facebook Page Click Here
Telegram Channel Click Here
दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हमने बताया है कि बैंक मैनेजर की सैलरी क्या होती है। उसकी योग्यता क्या होती है। बैंक मैनेजर बनने के लिए एजुकेशन क्या होना चाहिए। यह सब जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से हमने विस्तार से बताया है। हम आशा करते हैं यह सब जानकारी आप सभी को पसंद जरूर आए होंगे।

धन्यवाद

FAQ

Bank Manager Salary?

Bank Manager Salary 30000 रुपए से 85000 रुपए तक हो सकती है।

क्या मैं बैंक मैनेजर सीधे बन सकता हूं ?

बैंक बैंक मैनेजर बनने के लिए सीधी परीक्षा नहीं होती है। किसी भी बैंक का आपको PO या क्लर्क या असिस्टेंट पद पाना होगा। और उसके बाद में कम से कम 2 से 3 साल का कार्य अनुभव प्राप्त करना होगा। उसके बाद में आपको बैंक मैनेजर पद दिया जा सकता है।

बैंक मैनेजर की सबसे ज्यादा सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तों 2022 की वर्तमान उत्तर के अनुसार खुदरा बैंकों के औसत वेतन सीमा 30 लाख से लेकर 10 लख रुपए प्रतिवर्ष के बीच में हो सकती है। निवेश बैंकर प्रतिवर्ष 4 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

Leave a Comment